सुंदर और ग्लॉसी लिप्स के लिए लगाएं लिप टिंट

सुंदर और ग्लॉसी लिप्स के लिए लगाएं लिप टिंट

इन दिनों आपकी पसंदीदा अभिनेत्रियां भी लिपस्टिक नहीं लिप टिंट लगाना ज्यादा पसंद कर रही हैं। आखिर क्या है ये लिप टिंट? क्या हैं इसे लगाने के फायदे और इसे कैसे करते हैं इस्तेमाल ! आइए जानते हैं इस लेख में लिप टिंट के बारे में

होठों को सुन्दर दिखाने के लिए अब तक लिपस्टिक ही एक विकल्प था लेकिन अब बाजार में लिप टिंट भी मौजूद हैं।

 इसे लगाने के बाद चाहे मास्क लगाएं या फिर कुछ खाएं यह खराब नहीं होता है। इन दिनों महिलाएं लिप बाम की जगह लिप टिंट ज्यादा खरीदना पसंद कर रही हैं। इसकी अच्छी बात यह है 

कि होंठों को नेचुरल कलर देता है। साथ ही साथ यहां की त्वचा को नर्म और मुलायम भी रखता है। सा उभार दिखाई देता है।

क्या है लिप टिंट

यदि आपको लिपस्टिक अच्छी नहीं लगती तो लिप टिंट इस्तेमाल कर सकती हैं। यह लिपग्लॉस का काम भी

करता है। यह जेल और लिक्विड दोनों में उपलब्ध हैं। आप मौसम और सहूलियत देखकर खरीद सकती हैं। 

इन्हें लिप स्टेन भी कहते हैं। लिप टिंट काफी लंबे समय तक होंठों पर रहती है। वैसे भी गर्मियों के मौसम को देखते हुए लोग हल्का मेकअप करना ज्यादा पसंद कर रहे हैं। इसे गालों में भी लगाया जा सकता है

 इसलिए इसे खरीदने के डबल फायदे हैं। फिर किसी रूज पाउडर या ब्लश की जरूरत नहीं पड़ती है। ये लिपस्टिक जैसे डार्क कलर में नहीं मिलते हैं लेकिन हल्का मेकअप और नेचुरल लुक के लिए ये बेहतरीन है। कुछ लोगों का मानना है कि लिप टिंट जल्दी छूट जाते हैं। कुछेक यह भी मानते हैं कि इससे होठों पर एक अजीव

केमिकल फ्री होते हैं

ज्यादातर लिप टिंट प्राकृतिक चीजों से ही बनाया जाता है। पूरी तरह केमिकल मुक्त होने के कारण यह होठों को कोई नुकसान नहीं।

पहुंचाता है। टिंट कई तरह के आते हैं। आप अपनी त्वचा के हिसाब से जेल, लिक्विड या क्रीम बेस्ड टिंट ले सकते हैं। लिपस्टिक और लिप ग्लॉस में वैक्स और कई तरह के तेलों का इस्तेमाल होता है, जिसकी वजह से यह फैल जाते हैं। जबकि लिप टिंट के साथ ऐसा नहीं होता है।

  • स्किन टोन के अनुसार चुनें

इन दिनों लिप और चीक टिंट का चलन है। महिलाएं मास्क की वजह से लिप टिंट को लगाना पसंद कर रही हैं क्योंकि टिंट के फैलने के आसार कम रहते हैं। ऐसे में बाजार में स्किनटोन यानी आपकी त्वचा के रंग से मेल खाता लिप टिंट काफी मददगार होता है।

 इसके जल्दी छूटने या फैलने कि दिक्क्त भी नहीं। यदि आपके पास लिप टिंट है तो उसे लगाने का सही तरीका भी जान लें। लिप टिंट आपको नेचुरल मेकअप लुक देने के साथ मेकअप के अन्य टचअप के लिए भी किस तरह काम आ सकते हैं।

कैसे लगाएं लिप टिंट्स

लिप टिंट को लगाने से पहले इसका इस्तेमाल करने का सही तरीका जानना जरूरी है। ये लगाना आसान है फिर भी सही तरीके से लगाने पर ये ज्यादा समय तक होंठों पर लगे रहेंगे।

होंठों से डेड स्किन हटाएं जैसे कि किसी भी मेकअप का पहला हिस्सा

होता है क्लोनिंग। ठीक उसी तरह होंठों पर लिप टिंट लगाने से पहले होंठों की डेड स्किन अथवा मृत त्वचा को हटाना बेहद जरूरी है। सबसे पहले किसी मुलायम तौलिये या टिश्यू से होंटों की डेड स्किन हटा दें।

 ऐसा करने पर हो आपके होंठों पर लिपस्टिक या लिप टिंट बेहतर तरीके से लग सकेगा। होंठों को ज्यादा न रगड़ें। इससे त्वचा को नुकसान भी पहुंच सकता है और ये खराब भी लग सकता है।

सबसे आखिर में लगाएं

चेहरे का पूरा मेकअप होने के बाद ही लिप टिंट लगाएं। इसे अपने मेकअप के अनुसार चुनें। अगर पहले होठों का मेकअप करते हैं तो इसके टिंट के खराब होने की गुंजाइश रहती है।

 यदि आप बार-बार इसे ठीक करने की कोशिश करेंगे तो इससे मेकअप एकसमान नहीं रहेगा। लिप टिंट लगाने के बाद इसे सेट होने के लिए, समय देना चाहिए। ग्लॉसी इफेक्ट होने की वजह से इसे सेट होने में समय लगता है। इसके बाद ग्लास कभी नहीं लगाना चाहिए।

होंठों पर लिप टिंट लगाने से पहले होंठों की डेड स्किन अथवा मृत त्वचा को हटाना बेहद जरूरी है। सबसे पहले किसी मुलायम तौलिये या टिश्यू से होंठों की डेड स्किन हटा दें। ऐसा करने पर ही आपके होंठों पर लिपस्टिक या लिप टिंट बेहतर तरीके से लग सकेगा।

लिप टिंट लंबे समय तक रखने के टिप्स

• कुछ लोगों को जीभ से होंठों को साफ करने या होंठ अंदर दबाने की आदत होती है। ऐसा करने से बचना चाहिए। इससे लिप टिंट जल्दी हट जाता है।

• कुछ भी खाते या पीते समय स्ट्रों का इस्तेमाल करें।

● लिप टिंट लगाने से पहले लिप बाम न लगाएं। इससे टिंट को होंठों पर सही से लगाने में दिक्कत होती है। यह सही तरीके से सेट भी नहीं हो पाता है।

लिप टिंट लगाते समय इन बातों का रखें ध्यान

• फटे होंठों पर टिंट लगाने से बचना चाहिए,

क्योंकि इससे होंठ और भी ज्यादा रूखे और बेजान हो जाते हैं।

• पैची लुक के लिए स्पंज से ही लिप टिंट लगाना बेहतर रहता है।

• अगर आप लिप टिंट को चौक पर इस्तेमाल कर रही हैं तो चौक को भी अच्छी तरह मॉइश्चराइज कर लें।

लिप टिंट के फायदे

● लिए टिंट चीक टिंट और आई मेकअप के

भी काम आ सकते हैं। ● ये काफी किफायती होते हैं। यह बाजार

में हर तरह के स्किन टोन के हिसाब से उपलब्ध हैं।

• ये ज्यादा समय तक टिके रहते हैं। • लिप टिंट सस्ते आते हैं और स्किन टोन के हिसाब से बहुत से विकल्प मिल जाते हैं। ऐसे में आपको अपनी स्किन टोन के हिसाब से टिंट चुनना चाहिए।

• आप ऐसा शेड भी चुन सकती हैं जो आपके लिप के साथ चौक टिंट का काम भी कर सके। इससे एक ही प्रोडक्ट से आप होंठों और गालों का मेकअप कर सकती हैं।

  • • इसे लेने से पहले अपनी स्किन टोन का ध्यान अवश्य रखें। यदि मेकअप से किसी भी प्रकार की एलर्जी है तो बहुत सोच समझकर प्रोडक्ट खरीदें।

Leave a Comment